News

नोटबंदी से देश में हो रही है त्राहि-त्राहि

8 नवंबर की रात को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1000 और पांच सौ रुपये के नोटों का चलन बंद करने की घोषणा क्या की, पूरे देश में सनसनी फैल गयी ! हर गरीब अमीर आदमी बुरी तरह से घबरा गया ! यहां तक कि राजनैतिक दलों के नेताओं की नींदें उड़ गयीं ! अर्थव्यवस्था की हालत तो ऐसी हो गयी है कि किसी ने उसका टैंटुआ ही दबा दिया हो या सांस की नली को कसकर पकड़ लिया हो और वो सांस के लिये छटपटा रहा है ! ठीक वैसे ही आज हर कोई खुले पैसे के लिये फड़फड़ाता नजर आ रहा है ! इसके जो अच्छे बुरे-प्रभाव पड़ रहे हैं वो हम आप से शेयर कर रहे हैं !

  • काम गया भाड़ में लग लो बेटा लाइन में

कैश के लिये पूरा देश लाइन में लगने को विवश है ! बड़े शहरों में, मैट्रो में तो लाइनें 15 दिन बाद कम हो गयी हैं लेकिन दूर कस्बों और गांवों में लाइनें लंबी-लंबी लगी हैं और लोगों को कई दिन लाइन में लगने के बाद भी कैश नहीं मिल पा रहा है ! शहरों में काम-धंधे नई करेंसी के अभाव में मंदे पड़े हैं और लोगों को अपने-अपने काम छोड़कर लाइन में घंटों समय बर्बाद करना पड़ रहा है !

adlkfnalj

  • शादियां हो रही हैं फीकी

कैश की कमी का कहर शादियों पर बुरी तरह से टूट रहा है ! बहुत से लोगों ने शादियों की तारीखें आगे के महीनों के लिये स्थगित कर दी हैं ! तो कुछ लोगों को शादी किसी भी हाल में करनी ही हैं तो उनके घर के व रिश्तेदार शादी के लिये कैश के इंतजाम के लिये लाइन में लगे हुए हैं और कुछ नकद, कुछ उधार तो कुछ चेक बुक के मिले-जुले मिश्रण से शादियां निपटा रहे हैं ! लोगों ने कैश के अभाव में दूर-दराज की शादियों में जाना टाल दिया है ! कुछ शादियों में केवल चाय पिलायी जा रही है तो कुछ में न्यूनतम मीनू के जरिये भी शादियां किसी तरह से पूरी की जा रही हैं ! वरना इन दिनों में एक दिन में चार-पांच शादियों को अटैंड करना एक सामान्य सी बात होती थी ! दहेज भी लगता है लोगों ने उधार कर लिया है ! शादियों की रौनक कैश की कमी ने मातम में बदल दी है ! उस पर R.B.I की ऊटपटांग आये दिन बदलती गाइड लाइन शादी वालों का भेजा फ्राई कर रही है !

asdkaln

Pages: 1 2 3 4 5

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
To Top